कम्बाइंड मेडिकल र्सविसेज एग्जाम

कम्बाइंड मेडिकल र्सविसेज एग्जाम - तैयारी है जरूरी

संघ लोक सेवा आयोग 16 जनवरी को कम्बाइंड मेडिकल र्सविसेज एग्जाम आयोजित कर रहा है। यह परीक्षा रेलवे में अस्सिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री हेल्थ र्सविसेज में अस्सिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर, सेंटल्र हेल्थ र्सविसेज में जूनियर स्केल पोस्ट, दिल्ली नगर निगम में मेडिकल ऑफिसर और नई दिल्ली मेडिकल काउंसिल में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑ फिसर के पदों पर र्भती के लिए आयोजित की जा रही है 

कम्बाइंड एग्जाम पैर्टन :

परीक्षा के पहले भाग में दो पेपर होंगे। दोनों 250 अंक के होंगे और दोनों के लिए दो-दो घंटे का समय दिया जायेगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले छात्रों को दूसरे पार्ट में 100 अंकों के र्पसनालिटी टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। पहले भाग में 120 सवाल पूछे जाते हैं जिनमें जनरल एबिलिटी के 30, जनरल मेडिसिन के 70 और पीडियाट्रिक्स के 20 सवाल होते हैं।

विस्तृत विवरण :

जनरल एबिलिटी में भारतीय समाज, कल्चर, ईकोनॉमी, मानव विकास सूचकांक और विकास कायरें से जुड़े सवाल होते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक संसाधन, उनके वितरण, उनकी रक्षा और संबंधित मसले से जुड़े सवाल होते हैं। इसमें बदलते भौगोलिक परिदृश्यों की वजह से पड़ने वाले असर, भारतीय कृषि, उद्योग, यातायात, प्राकृतिक आपदा, खाद्य सामग्री में मिलावट और उनका स्वास्थ्य पर असर आदि से संबंधित सवाल भी होते हैं।

जनरल मेडिसिन में कार्डियो, न्यूरो आदि से जुड़े सवाल होते हैं।

परीक्षा के दूसरे भाग में र्सजरी, गायनो आदि से जुड़े सवाल होते हैं, इसके अलावा इसमें बीमारियों के रोकथाम से जुड़े उपाय और सोशल मेडिसिन के बारे में भी पूछा जाता है।

फॉर्मूला :

परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं।

सवाल सिर्फ इंग्लिश में ही होते हैं।

परीक्षा में उम्मीदवार के क्वालिफाइंग मार्क्‍स के बारे में फैसला पैनल करता है।

गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किग भी होती है।

अगर सवाल का जवाब नहीं दिया जाये तो कोई नुकसान नहीं है।

लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों के लिए र्पसनालिटी टेस्ट आयोजित किया जाता है। 100 अंक के 
इस टेस्ट में लिखित परीक्षा के सप्लीमेंट के तौर पर जनरल एबिलिटी से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। इस टेस्ट में उम्मीदवारों से यह जानने की कोशिश की जाती है कि पढ़ाई के दिनों में उन्होंने विषय को कितनी गंभीरता से देखा-परखा है।

इसके अलावा इस टेस्ट में यह जानने की भी कोशिश की जाती है कि उम्मीदवारों में कितनी जिज्ञासा है। र्तकिर्वतक और दिमाग की जागरूकता जैसी चीजें इस टेस्ट में जांची जाती हैं।

0 Comment "कम्बाइंड मेडिकल र्सविसेज एग्जाम"

एक टिप्पणी भेजें